गिरिडीह झारखण्ड

13वीं आदिवासी जनजाति आदान-प्रदान कार्यक्रम का हुआ समापन

Share This News

गिरिडीह बस स्टैंड रोड स्थित सीआरपीएफ 7वीं बटालियन कैंप परिसर में 13वीं जनजाति आदान-प्रदान कार्यक्रम का हर्षोल्लास वातावरण में समापन किया गया।
गौरतलब है कि सीआरपीएफ की 7वीं बटालियन द्वारा नेहरू युवा केंद्र गिरिडीह के सहयोग से कुल 40 आदिवासी बच्चों को आदिवासी जनजाति आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत देहरादून उत्तराखंड भेजा गया था जहां बच्चों ने वहां की स्थानीय लोगों से मुलाकात कर वहां के सांस्कृति, वातावरण, वहां के बोलचाल, तौर- तरीके तथा वहां के धरोहरों की जानकारी प्राप्त की और वहां की अनुकूल वादियों का भ्रमण कर काफी लुत्फ उठाया।
इसी के मद्देनजर वहां से बच्चों के आने के उपरांत आज का समापन कार्यक्रम किया गया था जिसमें 7वीं बटालियन सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी राजेश्वर सिंह यादव ने देहरादून से घूम कर आए बच्चों से वहां के परिवेश वहां के वातावरण वहां की संस्कृति आदि पर उनका विचार जाना और उनकी प्रतिक्रिया ली, जिस पर बच्चों ने उनकी यात्रा के अनुभव को बताया।

इस बाबत 7वीं सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी राजेश्वर सिंह कुमार यादव ने बताया है कि सीआरपीएफ द्वारा पूर्व से इस तरह के आदिवासी जनजाति आदान-प्रदान का कार्यक्रम किया जा रहा है इस कार्यक्रम से बच्चों को दूसरी जगह दूसरे प्रदेश की संस्कृति वहां की सभ्यता व रहन सहन आदि का ज्ञान प्राप्त होता है।
उन्होंने देहरादून से लौटे बच्चों को अपनी शुभकामनाएं दी तथा सुखद भविष्य की कामना की तथा जीवन में अच्छे व्यक्ति बनने की सलाह दी तथा नशे से दूर रहने को कहा।

इस समापन कार्यक्रम के अवसर पर सेवंथ बटालियन सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट नवीन विश्वकर्मा, असिस्टेंट कमांडेंट, आच्छे लाल यादव, और डॉ रवि रंजन, सीआरपीएफ 7वीं बटालियन के अधिकारी गण तथा नेहरू युवा केंद्र गिरिडीह के अधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे।