गिरिडीह झारखण्ड

शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में होली मनाने को लेकर अधिकारियों के साथ गिरिडीह डीसी ने की बैठक

Share This News

गिरिडीह समाहरणालय सभागार कक्ष में उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में आगामी होली पर्व को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिले के सभी अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने बैठक में होली पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर अंचल अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों से होली पर विधि व्यवस्था संधारण को लेकर की गई तैयारी की जानकारी ली। बैठक में होली पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिला अधिकारियों के साथ विस्तार से समीक्षा करते हुए एक-एक कर सभी बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त करते हुए कई आवश्यक उचित निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि इस पर्व के निर्णय को देखते हुए सभी संबंधित अधिकारी, पुलिस अधिकारी, सभी प्रखंड विकास प्राधिकरण एवं सभी अंचलाधिकारी व थानेदारों का कर्तव्य होगा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में होली के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखें। उन्होंने पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस सहयोगियों को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया, ताकि कोई भी विवाद उत्पन्न न हो। इसके अलावा उन्होंने जिले के विभिन्न स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का निदेश दिया। इसके अलावा सभी थाना प्रभारी को संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी करने का निदेश दिया गया। उपायुक्त ने सोशल मीडिया पर विद्वेष फैलाने वाले एवं ऐसा करने वालों पर कड़ी कारवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि अवैध रूप से काम करने वाले अवैध शराबखानों पर भी निगरानी रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों एवं दंडाधिकारियों को पूरी तरह से एकाधिकार एवं सतर्कता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम का गठन किया जायेगा। उन्होंने खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि आगामी त्योहारों को देखते हुए गुलाल, मिठाई, दूध, पनीर और खोवा आदि की नियमित जांच करें। बिजली, पानी की व्यवस्था को सुदृढ़ करने का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया गया। सभी खराब पड़े सीसीटीवी फुटेज को दुरस्त करने का निर्देश उप नगर आयुक्त को दिया गया। इसके अलावा उपायुक्त ने कहा कि होली पर्व में किसी तरह की विधि व्यवस्था की समस्या नहीं हो, इसके लिए पूर्व से तैयारी करने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रखंडों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों/धार्मिक गुरुओं के साथ शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि संवेदनशील जिला है, इसलिए सतर्कता जरूरी है। आगामी प्रमुख त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए सभी अधिकारियों को लॉ एंड ऑर्डर पर पूरा ध्यान देना है। साथ ही पूरी तत्परता एवं सतर्कता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। सभी को चिन्हित करते हुए 107 की कारवाई करनी है। साथ ही अवैध शराब दुकानों पर सघन छापेमारी लगातार करनी है। डीजे पर प्रतिबंध लगा रहेगा। सभी डीजे संचालकों से शपथ पत्र लें। डीजे बजाने वाले संचालकों पर कारवाई करें। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों/एसडीपीओ को अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत शांति समिति की बैठक करने का निर्देश दिया। साथ ही शांति समिति की बैठक में नए लोगों को भी शामिल करने का निर्देश दिया। तथा सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सोशल मीडिया के एडमिन के साथ बैठक करने का निर्देश दिया। सभी अधिकारी विधि व्यवस्था के संबंध में त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च करना भी सुनिश्चित करें। धार्मिक स्थलों के आसपास पुलिस पेट्रोलिंग लगातार होनी चाहिए, ताकि विधि व्यवस्था सही तरीके से हो। त्योहार के दौरान जुलूस निकालने के क्रम में मेडिकल टीम, एंबुलेंस, अग्निशमन तथा पुलिस बल तैनात किया जाय। ड्रंक ड्राइविंग, हेलमेट, ट्रिपल लोडिंग आदि की जांच की जाय। फायर ब्रिगेड की उपलब्धता प्रमुख स्थानों पर सुनिश्चित की जाए।