खेल-कूद गिरिडीह झारखण्ड स्वास्थ्य

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपायुक्त ने सर जे सी बोस उच्च विद्यालय में योगासन किया

Share This News

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी नमन प्रियेश लकड़ा ने सर जे सी बोस उच्च विद्यालय में जिला के अन्य पदाधिकारियों/कर्मियों के साथ योगाभ्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने सभी जिले वासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की ढेरों शुभकामनाएं एवं बधाई दी। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी योगा दिवस को उत्साह पूर्वक मनाया गया।

अपने संबोधन में उपायुक्त ने कहा कि योग मन, शरीर और आत्मा की एकता को सक्षम बनाता है। योग करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। योग के विभिन्न रूपों से हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को अलग-अलग तरीकों से लाभ मिलता है। योग व्यायाम का एक ऐसा प्रभावशाली प्रकार है जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन मस्तिष्क और आत्मा को भी संतुलन बनाया जाता है। योग करने से शारीरिक तथा मानसिक समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। इस अवसर पर उपायुक्त ने सभी जिलेवासियों से योगाभ्यास करने की अपील की एवं कहा कि अधिक से अधिक लोगों को योग के प्रति प्रोत्साहित करें।

उन्होंने कहा कि अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा और बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करना आवश्यक है। स्वस्थ रहने के लिए हमसबों को प्रतिदिन योग अभ्यास करना चाहिए, इससे खुद के शरीर और मन मष्तिष्क स्वस्थ रहता है। योग से मनुष्य के मन, मस्तिष्क में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है तथा इसे करने से शारीरिक एवं मानसिक बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। योग करने से हमारी काया निरोग रहती है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर सभी को शपथ दिलाई गई कि योग को अपने जीवन में उतारे तथा निरोग रहें।

योग करने से शरीर सुंदर, स्वच्छ एवं आकर्षक होता है और हमें तमाम बीमारियों से बचाव भी करता है। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
इसके अलावा कॉमन योगा प्रोटोकॉल के तहत एक ही समय पर जिला मुख्यालय के सभी कार्यालयों, अनुमंडल कार्यालय, प्रखंड कार्यालय समेत अन्य सभी कार्यालयों में योगाभ्यास किया गया।