गिरिडीह झारखण्ड

स्कॉलर बीएड कॉलेज में प्रशिक्षुओं में गुणवत्ता संवर्धित कार्यक्रम के तहत सेमिनार का आयोजन

Share This News

बनहती स्थित स्कॉलर बीएड कॉलेज में आई क्यू ए सी के बैनर तले प्रशिक्षुओं में गुणवत्ता संवर्धित कार्यक्रम के तहत MERS (Monthly Educational Research Seminar)का आयोजन किया गया। जिसका विषय था ” छात्रों में नैतिक मूल्य: सफलता का मार्ग”। कार्यक्रम की शुरुआत महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शालिनी खोवाला ने मुख्य अतिथि श्री आर. के. महिला कॉलेज की प्राचार्या डा० मधु-श्री सेन सन्याल को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। तत्पश्चात् मुख्य वक्ता डॉ० पुष्पा सिन्हा पूर्व प्राचार्या श्री आर के महिला कॉलेज, को महाविद्यालय के डी. एल. एड. प्रभारी श्रीमति हरदीप कौर ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया।

अतिथियों ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्जवलन कर माँ शारदे के चरणों में पुष्प अर्पण कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ० शालिनी खोवाला ने स्वागत भाषण में अतिथियों का अभिवादन करते हुए सेमिनार के उद्देश्य एवं नैतिक मूल्यों की महत्ता पर प्रकाश डाला एवं शिक्षा में सर्वांगीण विकास पर बल देते हुए उत्कृष्टता को हासिल करने की बात कही। वहीं डीएलएड प्रभारी श्रीमती हरदीप कौर ने प्रशिक्षुओं को प्रेरक प्रसंग के माध्यम से नैतिकता की बात समझने की कोशिश की। सेमिनार में कई प्रशिक्षुओं ने भी उक्त विषय पर अपने अपने विचार रखे।

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता डॉ० पुष्पा सिन्हा ने छात्रों में नैतिक मुल्यों की महत्ता पर प्रकाश डाला एवं प्राचीन सभ्यता से लेकर आधुनिक काल तक के नैतिक मूल्यो में वसुदेव कुटुंबकम एवं बहुजन हिताय बहुजन सुखाय की महत्ता को समझाते हुए श्री राम के आदर्श चरित्र का उदाहरण देते हुए नैतिकता का पाठ पढ़ाया तथा छात्रों का उक्त विषय में ज्ञान वर्द्धन किया।

मुख्य अतिथि डॉ० मधुश्री सेन सन्याल ने भी प्रशिक्षुओं को जीवन में सफलता के लिए नैतिक मूल्यों महत्ता को समझाया। कार्यक्रम का सन्चालन सहायक व्याख्याता डॉ० संतोष कुमार चौधरी एवं राजेन्द्र प्रसाद ने किया। इस मौकै व्याख्यातागण, शिक्षकेतर कर्मी एवं प्रशिक्षु छात्र-छालाएं शामिल हुए।