गिरिडीह झारखण्ड

सर जेसी बोस मुख्यमंत्री उत्कृष्ट बालिका विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

Share This News

सर जेसी बोस मुख्यमंत्री उत्कृष्ट बालिका विद्यालय गिरिडीह में विद्यालय स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो और विशिष्ट अतिथि पूर्व प्राचार्य देवेंद्र प्रसाद सिंह के साथ प्राचार्य मुन्ना प्रसाद कुशवाहा और पपीया सरकार ने दीप प्रज्वलन के साथ किया।

आज के इस विज्ञान प्रदर्शनी में आए दिन हार्ट अटैक उसके कारण और निवारण को लेकर विद्यार्थियों के लाइव मॉडल, रेन अलार्मिंग सिस्टम, जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण और अम्लीय वर्षा के कुप्रभावों को कम करने के उपाय,किडनी बचाओ ट्रैफिक सिस्टम ,वोल्कानिक इरप्शन, रेस्पिरेटरी सिस्टम, न्यूरॉन इसके कार्य को लेकर के विद्यार्थियों ने एक से एक मॉडल और लाइव प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और वर्तमान समय के साथ सोलर और लूनर एक्लिप्स के कार्य प्रणाली का जीवंत प्रदर्स के साथ छात्राओं ने अपनी प्रतिभा से सबको हैरान किया।

सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के जीवंत प्रदर्शन ने अतिथियों को अचंभित किया और तो और पादप कोशिका और किडनी प्रोटक्शन सिस्टम के व्याख्या जिसआत्मविश्वास और धारा प्रवाह के साथ विद्यार्थियों ने जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ किया सभी दंग थे। ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों के आत्म विश्वास को बढ़ाता तो है ही साथ साथ उनके हौसलों को पंख देता है।

इस प्रदर्शनी के निर्णायक के रूप में वरीय शिक्षिका गीता कुमारी सिन्हा और अस्मिता प्रसाद थी जबकि इसका आयोजन में वरीय शिक्षिका पपिया सरकार राकेश कुमार का विशेष योगदान रहा