गिरिडीह झारखण्ड धर्म शिक्षा

हिंदू नव वर्ष के मौके पर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर बरगंडा से निकाली गई प्रभात फेरी

Share This News

हिंदू नव वर्ष के प्रारंभ दिवस पर मंगलवार को सरस्वती शिशु विद्या मंदिर बरगंडा से प्रभात फेरी निकाली गई।परंपरागत घोष के साथ प्रधानाचार्य आनंद कमल के नेतृत्व में यह संचलन नगर के प्रमुख मार्गो से होते हुए वापस विद्यालय पहुंची।

इस दौरान भैया बहन सनातन धर्म ध्वज लेकर नववर्ष मंगलमय हो,भारत माता की जय,डॉ हेडगेवार अमर रहे, विक्रमादित्य अमर रहे,वंदे मातरम आदि नारों का जय घोष करते कदम से कदम मिलाकर चल रहे थे।वहीं मार्ग में बच्चों के लिए बरनवाल सेवा समिति,बरनवाल महिला समिति, राष्ट्रीय कायस्थ परिवार एवं विक्रमादित्य क्लासेस की ओर से मार्ग में पुष्प वृष्टि,फ्रूटी,बिस्कुट,पेयजल आदि की व्यवस्था की गई थी।

प्रधानाचार्य ने नगरवासियों को नववर्ष की शुभकामना देते हुए कहा कि हमारा नव वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होता है।इसका ऐतिहासिक महत्व और अध्यात्म से है।आज ही के दिन सृष्टि की रचना ब्रह्मा जी ने की थी।वासंतिक नवरात्र का प्रारंभ दिवस,आर एस एस के संस्थापक डॉ हेडगेवार का जन्म दिवस,प्रभु श्री राम एवं युधिष्ठिर का राज्याभिषेक आदि कई कारणों से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।कहा कि हम सभी भारतीय जनमानस इसी को अपना नववर्ष माने।

इस समय वसंत ऋतु के आरंभ पर चारों ओर उल्लास,उमंग, खुशी और फूलों की सुगंध से वातावरण भरा रहता है।
कार्यक्रम को सफल बनाने में नलिन कुमार,राजेंद्र लाल बरनवाल,अजीत मिश्रा,पृथा सिन्हा, रमेश पांडेय, सरिता बरनवाल,बिपिन सहाय,भूदेव बनर्जी एवं समस्त आचार्य दीदी का सराहनीय योगदान रहा।