गिरिडीह झारखण्ड

झामुमो जिला कार्यालय में मनाया गया हूल दिवस, अंग्रेजी हुकूमत के दांत खट्टे करने वाले शहीदों को किया गया नमन

Share This News

गिरिडीह। गिरिडीह झारखंड मुक्ति मोर्चा कार्यालय में रविवार को हूल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन कर झारखंड के वीर शहीदों को नमन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि विधायक सुदिव्य कुमार सोनू शरीक हुए।

कार्यक्रम में विधायक ने देश की आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों के दांत खट्टे करने वाले झारखंड वीर शहीदों और अंग्रेजों के अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले हर क्रांतिकारियों को नमन किया। विधायक ने कहा हूल दिवस अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ उठने वाले आवाज का प्रतीक है। सिद्धू कान्हु, चांद भैरव, फूलो झानो जैसे झारखंड के वीरों ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका था।

इस आंदोलन ने अंग्रेजी हुकूमत की नीव हिला दिया था। सन 1855 में साहिबगंज के भोगनाडीह में इस विद्रोह में हजारों लोगों ने अपनी शहादत दी थी। उन्होंने कहा निश्चित रूप से आजादी की लड़ाई में संताल विद्रोह का स्थान ऊपर होना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य लोगों ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। मौके पर दिलीप रजक, अभय सिंह, मोहम्मद जाकिर, राकेश रंजन, मोहम्मद अनवर, योगेंद्र सिंह, मोहम्मद सरफुद्दीन, सैफ अली गुड्डू, बढ़न वर्मा, मोहम्मद असदुल्लाह समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।