गिरिडीह झारखण्ड

उपायुक्त ने नए ग्रीन कार्ड वितरण का लिया जायजा, जरूरतमंद परिवारों को 1 सप्ताह के अंदर कार्ड देने का दिए आदेश

Share This News

गिरिडीह समाहरणालय सभागार कक्ष में सोमवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत ग्रीन राशन कार्ड वितरण के प्रगति को लेकर महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। बैठक में उपायुक्त द्वारा जिला अंतर्गत ग्रीन राशन कार्ड की अद्यतन स्थिति एवं प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व दिशा-निर्देश दिया गया।

बैठक में उपायुक्त ने जरूरतमंद लंबित परिवारों को एक सप्ताह के अंदर ग्रीन राशन कार्ड उपलब्ध कराने का सख्त निदेश दिया है। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत लाभुकों को 50,000/- तक की राशि का वितरण किया जाना है। उक्त योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु सभी योग्य लाभुकों का अनिवार्य रूप से राशन कार्ड बनाने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने आवेदकों द्वारा ग्रीन राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन किए गए सभी आवेदनों का निर्धारित प्राथमिकता सूची के आधार पर झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना अंतर्गत ग्रीन कार्ड निर्गत करने का निदेश दिया। उपायुक्त ने कहा कि खाद्य योजना की ओर से कार्ड धारियों के लिए माह 2021 का आवंटन उपलब्ध कराया गया है।

बैठक के दौरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के कुल लाभुकों की संख्या 1,11198 के बीच कार्ड का वितरण किया जाना है। जिसमें प्रखंडवार निम्नरूपेन लक्ष्य की प्राप्ति की गई है। बैठक में मुख्य रूप से जिला आपूर्ति पदाधिकारी तथा सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, एम.ओ. उपस्थित थे।