गिरिडीह झारखण्ड

कोविड-19 टीकाकरण कार्यों का उपायुक्त ने लिया जायजा, संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Share This News

कोविड-19 टीकाकरण कार्य में प्रगति सुनिश्चित करने के उद्देश्य को लेकर शनिवार को उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने टीकाकरण हेतु चयनित सदर प्रखंड के विभिन्न पंचायत भवनों तेलोडीह, जीतपुर, सेनादुनी, लेदा, पहाड़पुर एवं बिरनी प्रखंड के खेदवारा, गादी तथा उत्क्रमित मध्य विद्यालय छतरबाद, व अन्य टीकाकरण केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया। साथ ही वैक्सिनेशन कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत जिले के सभी पंचायतों में एक-एक टीकाकरण केंद्र संचालित है।

जहां चिकित्सकों की पूरी निगरानी में चरणबद्ध तरीके से टीका लगाया जा रहा है। इस विशेष अभियान का उद्देश्य सुदूरवर्ती क्षेत्रो में निवास कर रहे सुयोग्य श्रेणी के नागरिकों को टीकाकरण का लाभ पहुंचाना है।
इस दौरान उपायुक्त ने सभी प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी को प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा जेएसएलपीएस कर्मियों के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करने का निदेश दिया। उन्होंने बताया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को कोविड-19 टीकाकरण के विशेष अभियान को लेकर तैयार रहने तथा माइक्रो प्लानिंग बनाने हेतु निदेश दिया जा चुका है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए अच्छे तरीके से प्रचार-प्रसार तथा माइकिंग का उपयोग किया जाय। लोगों को जागरूक करने के लिए उपायुक्त ने स्वयं सहायता समूह की दीदियों की भी सहायता लेने की बात कही।

डीसी ने कहा कि राज्य सरकार के निदेश के आलोक में कोविड-19 टीकाकरण के विशेष अभियान हेतु कार्यक्रम जारी किया गया है। कार्यक्रम के अनुसार पंचायतों में 3 फेज़ में टीकाकरण किया जाएगा। पहले दौर में 20 से 21 मार्च, दूसरे दौर में 23 से 24 मार्च तथा तीसरे दौर में 26 से 27 मार्च को टीकाकरण किया जाना है। निरीक्षण क्रम में उपायुक्त के अलावे प्रखंड विकास पदाधिकारी सरिया व बिरनी, अंचल अधिकारी बिरनी व अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।