गिरिडीह झारखण्ड

ट्रेन द्वारा सूरत से रांची आये गिरिडीह के कुल 561 श्रमिकों/यात्रियों को बसों द्वारा गिरिडीह लाया गया

Share This News
बढ़ते कोरोना संक्रमण एवं अन्य राज्यो में भी आंशिक लॉकडॉउन की स्थिति को देखते हुए अन्य राज्यों से प्रवासी मजदूरों का गृह जिला वापस आना शुरू हो चुका है। ऐसे में हमें विशेष सावधानी एवं एहतियात बरतने की आवश्यकता है। कल सूरत से हटिया स्टेशन(रांची) आने वाली ट्रेन में गिरिडीह जिले के कुल 561अप्रवासी श्रमिकों/यात्रियों को गृह जिला वापस लाने हेतु 14 बसों को भेजा गया था। सभी बसों में यात्रियों की सुविधा एवं सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त मात्रा में फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर व अन्य जरूरत की सामग्रियां उपलब्ध कराई गई। संध्या 5:00 बजे से मध्य रात्रि के लगभग 12:00 बजे के बीच बसों के जरिए सभी अप्रवासी श्रमिकों/यात्रियों को गृह जिला वापस लाया गया। इस संदर्भ में प्रखंड विकास पदाधिकारी, बगोदर के नेतृत्व में सर्वप्रथम सभी यात्रियों को बगोदर के +2 उच्च विद्यालय परिसर में सुरक्षित स्थान पर उतारा गया, जहां सभी का नाम, पता, आधार संख्या, फोन नंबर आदि समुचित ब्यौरा इकट्ठा कर सभी यात्रियों का कोरोना जांच(रैपिड एंटीजन टेस्ट) किया गया एवं तत्पश्चात उन्हें बसों के जरिए उनके प्रखंड तक पहुंचाया गया।
बता दें कि सभी 561 प्रवासी श्रमिकों/व्यक्तियों में से पॉज़िटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों को समुचित इलाज हेतु उन्हें अस्पताल में एडमिट किया गया है, जहां चिकित्सकों की निगरानी में उनका नियमित चिकित्सीय उपचार किया जा रहा है एवं पॉजिटिव आए व्यक्तियो का 07 दिन के उपरांत पुनः कोविड RAT जांच करने के उपरांत नेगेटिव आने की स्थिति में उन्हें घर जाने की अनुमति दी जाएगी।
इसके अतिरिक्त रैपिड एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव आए श्रमिकों को उनके गांव के नजदीकी पंचायत भवन/विद्यालय/आँगनबाड़ी केंद्र में 07 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रखने का निदेश दिया गया है, जहां उनका समुचित चिकित्सीय उपचार किया जा रहा है तथा 07 दिनों के पश्चात उन्हें को घर जाने की अनुमति होगी।
कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम तथा प्रचार प्रसार हेतु सदर अस्पताल, गिरिडीह में जिला कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता एवं शिकायत के लिए कंट्रोल रूम नंबर:- 06532-250842 एवं 06532-356918 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।