गिरिडीह झारखण्ड

उपायुक्त ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिरनी एवं देवकी प्राइवेट हॉस्पिटल, सरिया का औचक निरीक्षण किया

Share This News
कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग एवं तैयार है। कोविड मरीजों को बेहतर चिकित्सीय उपचार एवं स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर उचित प्रयास किए जा रहे हैं ताकि कोविड मरीजों को बेहतर चिकित्सीय उपचार जिले में ही मिल सकें। इसी कड़ी में आज उपायुक्त-सह-जिला दंडाधिकारी, श्री राहुल कुमार सिन्हा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिरनी एवं देवकी प्राइवेट हॉस्पिटल, सरिया का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य केंद्र में मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। कोरोना मरीजों के लिए की गई स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। जिले में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के कहर के मद्देनजर उपायुक्त ने शनिवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बिरनी का औचक निरीक्षण कर अस्पतालों में नॉर्मल बेड, आक्सीजन बेड, आइसीयू बेड एवं वेंटिलेटर सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों में पेयजल व्यवस्था, बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ-साथ वैक्सीनेशन के लिए आने जाने वाले नागरिकों खासकर के बुजुर्ग व्यक्तियों के खास ख्याल रखने के दिशा निर्देश दिया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सिनेशन एवं टेस्टिंग का कार्य सुचारु रुप से चल रहा है। ज्यादा से ज्यादा सुयोग्य श्रेणी के व्यक्तियों को वैक्सीन दिया जा रहा है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगो का कोविड-19 (RT-PCR जांच) भी किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स, आइसीयू बेड एवं वेंटिलेटर की व्यवस्था को सुदृढ़ एवं बढ़ाया जा रहा है ताकि संक्रमित मरीजों को उचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जाय। इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन पाइपलाइन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आदि से संबंधित मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की गई।

आगे उन्होंने कहा कि ज्यादा गंभीर लक्षण वाले मरीजों को तत्काल अस्पताल में एडमिट कर उन्हें ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे। उन्होंने कहा कि मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस दिशा में हरसंभव कार्य किया किया जा रहा है। अस्पताल में सभी कोविड मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा एवं ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड की उपलब्धता सुगम तरीके से उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की प्रमुख प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य केंद्र में नियमित रूप से साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का कार्य सुनिश्चित की जाए, जिससे कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके अतिरिक्त उक्त अस्पताल में पेयजल व्यवस्था, शौचालय, विद्युत व अन्य बुनियादी सुविधाओं को जल्द से जल्द बेहतर तरीके से बहाल करने का सख्त निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। निरीक्षण के क्रम में सम्बन्धित प्रबन्धक व चिकित्सकों को व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के सम्बंध में दिशा-निर्देश दिए गए। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन की प्रमुख प्राथमिकता है कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं व ससमय ऑक्सिजन सपोर्टेड बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रहा है। कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम तथा प्रचार प्रसार हेतु सदर अस्पताल, गिरिडीह में जिला कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता एवं शिकायत के लिए कंट्रोल रूम नंबर:- 06532-250842 एवं 06532-356918 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त के अलावा अनुमंडल पदाधिकारी, बगोदर-सरिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बिरनी, अंचल अधिकारी, बिरनी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरनी, देवकी अस्पताल के प्रबंधक व चिकित्सक एवं अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित रहे।