गिरिडीह झारखण्ड

हिंदी दिवस के मौके पर गिरिडीह कॉलेज में संगोष्ठी सह विदाई समारोह

Share This News

गिरिडीह कॉलेज,गिरिडीह में मंगलवार को हिंदी विभाग की ओर से हिंदी दिवस के अवसर पर संगोष्ठी और काव्यपाठ सह सेमेस्टर सिक्स के विद्यार्थियों के विदाई समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम दो पालियों में आयोजन किया गया। पहला सत्र संगोष्ठी का था जिसका विषय ‘हमारी सांस्कृतिक अभिव्यक्तियाँ और हिंदी’ था। कार्यक्रम की शुरुआत सबसे पहले दीप प्रज्वलित व अध्यापकों को सेमेस्टर सिक्स के विद्यार्थियों द्वारा पौधा भेंट कर किया गया। इस दौरान कॉलेज के प्राचार्य डॉ. समीर सरकार ने कहा कि हिंदी भारत की एक ऐसी भाषा है जिसकी अनेक छवियाँ हैं। इसने अपने में अनेक भाषाओं के शब्दों, मुहावरों और कहावतों को आत्मसात किया है।

संगोष्ठी में मुख्यवक्ता के रूप में उर्दू के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. गुलाम सामदानी और राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो.बालेंदु शेखर त्रिपाठी मुख्य रूप से उपस्थित थे। गुलाम सामदानी ने कहा कि हिंदी भाषा और साहित्य का मूल स्वर मानवीय मूल्यों की तरफदारी का है। हिंदी और उर्दू के रिश्ते के सम्बंध में कहा कि ये अमीर खुसरो,भारतेंदु हरिश्चंद्र, प्रेमचंद, चकबस्त, फिराक गोरखपुरी की भाषाएँ हैं। बालेंदु शेखर त्रिपाठी ने वर्तमान परिस्थिति और संस्कृति पर बात करते हुए कहा कि शब्द अब अपनी मूल चमक और अर्थ खोते जा रहे हैं। उन्होंने हिंदी को खुले मिजाज की भाषा कहा। संगोष्ठी का संचालन करते हुए हिंदी विभाग के अध्यक्ष डॉ. बलभद्र ने कहा कि हिंदी को हिंदी विभागों की भाषा समझना ठीक नहीं है। यह हमारे नागरिकों के सुख-दुःख की अभिव्यक्ति की भाषा है। हिंदी अध्यापिका मौसमी सिंह ने भी हिंदी के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

दूसरे सत्र में हिंदी के सेमेस्टर -06 के विद्यार्थियों का विदाई समारोह कार्यक्रम किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता हिंदी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मौसमी सिंह ने की। हिंदी सेमेस्टर -02 और 04 की छात्र-छात्राओं ने काव्यपाठ, नृत्य और गीत के साथ अपने वरिष्ठ सहपाठियों को सत्र पूरा होने पर भावभीनी विदाई दी। कार्यक्रम के दौरान हिंदी प्रतिष्ठा सेमेस्टर 6 के अनन्त पांडेय ने तीन साल के दौरान कॉलेज में ग्रहण की गई शिक्षा के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही 3 साल के माहौल को भी साझा किया। इस अवसर पर राखी टुडू और बबिता टुडू ने संथाली गीत और नृत्य प्रस्तुत किया। इस सत्र का संचालन शिवम कुमार सिंह और श्वेता गुप्ता ने किया। झमाझम बारिश के बीच यह कार्यक्रम छात्र-छात्राओं की भरपूर उपस्थिति के साथ सम्पन्न हुआ। अनन्त पांडेय, प्रदीप वर्मा, बंटी कुमार, कुलदीप पंडित, नितेश राम, तुलसी वर्मा, विवेक मेहता, संदीप हांसदा, महेश वर्मा, शिवम कुमार, नीतीश कुमार, विकास सिंह, मनीषा कुमारी, इंदु कुमारी, आरती कुमारी, रीतू कुमारी, गोल्डी कुमारी, सुरुचि कुमारी आदि कई छात्र छात्राएं उपस्थित थी।