गिरिडीह झारखण्ड

उपायुक्त के निर्देश पर जिले के सभी प्रखंडों अंतर्गत सभी उर्वरक प्रतिष्ठानों की सघन जांच की गई

Share This News

गिरिडीह जिला अंतर्गत सभी किसानों को उचित मात्रा में एवं उचित मूल्य पर सभी उर्वरक उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन सजग एवं प्रयासरत हैं। इसी क्रम में उपायुक्त के निर्देशानुसार जिले के सभी प्रखंडों अंतर्गत सभी उर्वरक प्रतिष्ठानों का सघन जांच की जा रही है। ताकि जिले के किसानों को उचित मात्रा में एवं उचित मूल्य पर उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सकें। इस दौरान सभी प्रतिष्ठानों में उर्वरक की उपलब्धता, पंजी संधारण, उर्वरक की मात्रा, उचित मूल्य पर उर्वरक की बिक्री सहित विभिन्न बिंदुओं की जांच की जा रही है।

निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों के द्वारा स्टॉक पंजी, पॉश मशीन आदि की जांच की गई। वहीं किसानों से निर्धारित मूल्य से अधिक राशि लेने वाले दुकानदारों/प्रतिष्ठानों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाने की बात कही गई। उन्होंने कहा कि जिले में उर्वरक की कोई किल्लत नहीं है। इसलिए निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक की बिक्री करें। ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इसके अलावा संबंधित अधिकारियों के द्वारा सभी प्रतिष्ठानों के संचालकों को सख्त निर्देशित किया गया कि किसानों को उर्वरक की मात्रा एवं उचित मूल्य पर ही उर्वरक की बिक्री करना सुनिश्चित करेंगे।

उर्वरक बिक्री में किसी भी प्रकार की कालाबाजारी एवं अनियमितता नहीं बरतने की हिदायत दी गई। संबंधित अधिकारियों के द्वारा निर्देशित किया गया कि उर्वरक बिक्री के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता बरती गई तो संबंधित प्रतिष्ठानों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।